श्रीलंका: बौद्ध-मुस्लिम में संघर्ष, दुकानों और मस्जिदों को बनाया गया निशाना

0
41
Buddh Muslims war Sri Lanka
Buddh Muslims war Sri Lanka
Download Our Android App Online Hindi News

कोलंबो (रायटर) – पूर्वी श्रीलंका में बहुसंख्य सिंहली बौद्ध और अल्पसंख्यक मुसलमानों के बीच संघर्ष में कम से कम पांच लोग घायल हो गए और कई दुकानें और एक मस्जिद क्षतिग्रस्त हो गई है। पिछले साल से इन दोनो समुदायों के बीच नए सिरे से तनाव बढ़ रहा है, कुछ कट्टरपंथी बौद्ध समूहों ने मुस्लिमों पर धर्मपरिवर्तन करने और बौद्ध पुरातात्विक स्थलों को बर्बाद करने के लिए मजबूर करने पर आरोप लगाया है।

Buddh Muslims war Sri Lanka
Buddh Muslims war Sri Lanka

पुलिस प्रवक्ता रुवान गनुसखेरा ने बताया कि सोमवार को एक मस्जिद सहित चार दुकानों और कई वाहनों पर हमला किया गया। यह हमला एक सिंहली भीड़ द्वारा किया गया। जिसके बाद नियंत्रण के लिए पूर्वी शहर अम्पारा में पुलिस बल तैनात किया गया है।

ध्यान रहे पिछले साल दुनिया भर के राजनयिकों ने मुसलमानों के खिलाफ हिंसा की निंदा की थी। मुस्लिमों पर 20 से अधिक हमलों और मुस्लिमों के स्वामित्व वाले व्यवसायों और मस्जिदों पर आग लगाने के बाद अल्पसंख्यक अधिकार और धर्म की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए राजनयिकों ने सरकार से आग्रह भी किया था।

Buddh Muslims war Sri Lanka
Buddh Muslims war Sri Lanka

राष्ट्रपति मैथ्रिपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अल्पसंख्यकों की रक्षा करने का वादा किया था, लेकिन मुसलमानों के खिलाफ अब भी हमले जारी हैं। श्रीलंका में मुसलमानों में जनसंख्या करीब 9 मिलियन है। 21 मिलियन जनसँख्या वाले इस देश में बौद्ध लगभग 70 प्रतिशत और हिंदु 13 प्रतिशत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here